COPA

HTML का परिचय

What is HTML | Hindi Notes & Tutorial

वेब पेज डिजाईन एच टी एम एल
Web Page Design HTML


What is HTML

एच.टी.एम.एल.क्या है?
What is HTML?


What is HTML Hindi Notes

HTML एक MarkUp Language है, जिसे वेब डॉक्युमेंट (वेब पेज) बनाने के लिए विकसित किया गया है। HTML का फुल फॉर्म हाइपर टेक्स्ट मार्कअप लैंग्वेज (Hyper Text Markup Language) है।
HTML एक मार्कअप लैंग्वेज है जिसका इस्तेमाल स्टैटिक वेब पेज को बनाने के लिए किया जाता है। वेब पेज के अलावा इसका प्रयोग वेब एप्लीकेशन बनाने के लिए भी किया जाता है।
HTML भाषा का प्रयोग करने के लिए किसी विशेष सॉफ्टवेयर की जरूरत नही होती है, इसकी कोडिंग के लिए नोटपैड का प्रयोग किया जा सकता है तथा वेब ब्राउज़र के द्वारा इसका आउटपुट प्राप्त किया जा सकता है। जो कि किसी भी कंप्यूटर सिस्टम पर पहले से ही इंस्टॉल होते हैं।

 ➥  HTML का फुल फॉर्म Hyper Text Markup Language है।
 ➥  HTML किसी भी वेब पेज का आधार होती है जो कि वेब पेज का स्ट्रक्चर बताती है।
 ➥  HTML वेबपेज बनाने के किए Tags का इस्तेमाल किया जाता है।
 ➥  HTML में विभिन्न Tags का प्रयोग किया जाता है जैसे हेडिंग के लिए H1,H2,H3... आदि, पैराग्राफ के लिए p , टेबल के लिए table, tr, td, आदि।
 ➥  HTML फाइल को वेब ब्राउज़र जैसे इंटरनेट एक्सप्लोरर अथवा गूगल क्रोम की सहायता से देखा जा सकता है।
 ➥  वेब ब्राउज़र HTML टैग प्रदर्शित नहीं करते हैं, लेकिन पेज की सामग्री को प्रस्तुत करने के लिए उनका उपयोग करते हैं।

एच.टी.एम.एल. की विशेषताएं
Features of HTML


एच.टी.एम.एल. (HTML) वेब पेज बनाने के लिए प्रयोग की जाने वाली प्रमुख भाषा है, इसकी निम्न विशेषताएं इसे प्रोग्रामिंग में महत्त्वपूर्ण बनाती हैं।
 1- HTML बहुत ही आसान भाषा है इसलिए इसको सीखना और प्रयोग करना आसान होता है।
 2-  HTML में बहुत आसान सिंटेक्स (syntax) का प्रयोग किया जाता है।
 3- एचटीएमएल भाषा प्लेटफॉर्म इंडिपेंडेंट होती है, जिसके कारण इसे किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ उपयोग किया जा सकता है।
 4- एचटीएमएल में वेब पेज में मल्टीमीडिया कंटेन्ट जैसे Audio, Video एवं Image का प्रयोग आसानी से किया जा सकता हैं।
 5- एचटीएमएल केस सेन्सिटिव (case-sensitive) नहीं होती है, इसलिए इसमें Tags को अपरकेस (uppercase) और लोअरकेस (lowercase) दोनों में लिखा जा सकता हैं।
 6-  HTML के साथ CSS, JavaScript आदि को आसानी से प्रयोग कर उसकी मदद से डाइनैमिक पेज बनाए जा सकते है।

एच.टी.एम.एल. का इतिहास
History of HTML


एच.टी.एम.एल. (HTML)L का विकास 90 के दशक में हुआ था और निरंतर जारी है, HTML एक लगातार विकास करने वाली भाषा है। HTML को टिम बर्नर्स ली (Tim Berners Lee) द्वारा विकसित किया गया था।
HTML इसका प्राथमिक संस्करण है। यह संस्करण SGML –Standart Generalized Markup Language का रूप था। इसके द्वारा टेक्स्ट को Structure किया जा सकता था। इसके लिए कुछ Tags का निर्माण किया गया था और इस संस्करण का कोई नाम नही था इसे सिर्फ HTML कहा गया। लेकिन HTML के अगले संस्करणो के नाम थे। इसलिए सुविधा के लिए इस संस्करण को HTML 1.0 भी कहा जाता है। इसे क्रमानुसार HTML 1.0, HTML 2.0, HTML 3.2 आदि से पहचाना जाता है।
वर्तमान समय में HTML को एक संस्था वर्ल्ड वाइड वेब कंसॉरटीयम World Wide Web Consortium (W3C) द्वारा नियंत्रित किया जाता है। W3C वेब के दीर्घकालिक विकास को सुनिश्चित करने के लिए मानक (Standards) विकसित करता है। HTML का विकास क्रम निम्नानुसार है :

क्र वर्ष संस्करण कार्य
1 1989 www टिम बर्नर्स-ली ने www का आविष्कार किया
2 1991 HTML1.0 टिम बर्नर्स-ली ने HTML का आविष्कार किया
3 1993 HTML+ डेव रैगेट ने HTML+ का मसौदा तैयार किया
4 1995 HTML2.0 HTML वर्किंग ग्रुप ने HTML 2.0 को परिभाषित किया
5 1997 HTML3.2 W3C की अनुशंसा
6 1999 HTML4.01 W3C की अनुशंसा
7 2000 XHTML 1.0 (XHTML : eXtensible HyperText Markup Language)
W3C की अनुशंसा
8 2008 WHATWG Web Hypertext Application Technology Working Group
पहला पब्लिक ड्राफ्ट : HTML5
9 2012 HTML5 लिविंग स्टैंडर्ड WHATWG (Web Hypertext Application Technology Working Group)
10 2014 HTML5 W3C की अनुशंसा
11 2016 HTML5.1 W3C की अनुशंसा
12 2017 HTML5.2 W3C की अनुशंसा
13 2018 HTML5.3 W3C की अनुशंसा

एच.टी.एम.एल. के उपयोग
Applications of HTML


HTML वेब का आधार है। इसके बिना वेब पेज के निर्माण की कल्पना भी नहीं की जा सकती है। HTML डॉक्यूमेंट बनाने के अलावा इसका अन्य उपयोग भी किया जाता है।


HTML का उपयोग वेब पेज को बनाने के लिए किया जाता है, जो इन्टरनेट पर प्रदर्शित होते हैं। वेब पेज में हाइपरलिंक्स सहित HTML टैग्स का एक सेट होता है जो अन्य पेजों से कनेक्ट करने के लिए उपयोग किया जाता है।


यह HTML के सबसे महत्वपूर्ण उपयोगों में से एक है। नेविगेशन हाइपरटेक्स्ट की अवधारणा का उपयोग करके अन्य वेब पेज को संदर्भित करता है और जब उपयोगकर्ता इस पर क्लिक करते हैं, तो संदर्भित पेज नेविगेट होगा। HTML का उपयोग वेब पेजों के भीतर हाइपरलिंक को एम्बेड करने के लिए किया जाता है।


HTML के अनुप्रयोगों में प्राथमिक स्तर पर छवियों का उपयोग करने के लिए img टैग उपयोग किए जाते हैं। उपयोगकर्ता किसी छवि को कैसे प्रस्तुत करेगा, इसके लिए विभिन्न प्रकार इमेज टैग्स का उपयोग किया जा सकता है।


HTML5 में कई नई क्षमताएं शामिल हैं जैसे फ़ाइल सिस्टम, जियोलोकेशन, ड्रैग एंड ड्रॉप, ईवेंट हैंडलिंग, क्लाइंट-स्टोरेज आदि। इनका उपयोग HTML5 में नए एपीआई (API) के साथ किया जा सकता है।


HTML 5 की नई विशिष्टताओं के साथ गेम डेवलप संभव हो गया है, जो पहले फ्लैश और सिल्वरलाइट के द्वारा किया जाता था। इसके लिए एपीआई का उपयोग किया जाता है।


























Tags - What is HTML? History of HTML. Applications of HTML, Web Designing and HTML. How to use HTML for Web Designing. HTML Hindi Notes. Using HTML in Hindi, Features of HTML, Application of HTML, HTML Version,


एच.टी.एम.एल. क्या है? एच.टी.एम.एल. का इतिहास, एच.टी.एम.एल. कैसे सीखे? एच.टी.एम.एल. हिंदी नोट्स, एच.टी.एम.एल. का उपयोग, एच.टी.एम.एल. का वेब डिजाइनिंग में क्या उपयोग है? एचटीएमएल क्या है और इसकी विशेषताएं, HTML का उपयोग कहाँ और कैसे किया जाता है ? HTML की विषेशताएं एवं उपयोग, HTML संस्करण HTML हिन्दी नोट्स PDF, HTML क्या है? What is HTML In Hindi HTML का फुल फॉर्म क्या है? Full Form of HTML In Hindi, HTML का इतिहास History of HTML In Hindi, HTML के अलग – अलग संस्करण Different Version of HTML Hindi Notes, Html Tag क्या है? HTML Tag In Hindi. HTML Language के उपयोग हिंदी में जानकारी, HTML का उपयोग कहाँ और कैसे किया जाता है ? एचटीएमएल के प्रकार, HTML क्या है? HTML का इतिहास – HTML History in Hindi, HTML Tags क्या होते हैं?



 

||    Theory    ||    Practicals    ||    Video Tutorials    ||    Online Test Series   ||


Translate